एकबार आप भी आएं चित्रकोट, टूरिस्टों के लिए ये हैं छत्तीसगढ़ के TOP 5 ATTRACTIONS

Waterfall in Jagdalpurछत्तीसगढ़ अपने पारंपरिक माहौल से परे पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है। यहां आदिवासी सभ्यता और संस्कृति आज भी कायम हैं जिनको करीब से जानने और देखने के लिए विदेशी अक्सर भारत आते हैं। सांस्कृतिक विरासत, पुरातात्विक स्थल, झरने, प्राचीन गुफाएं और वन्यजीव यहां देखे जा सकते हैं। आज से करीब 15 वर्ष पहले मध्य प्रदेश के सोलह दक्षिण-पूर्वी क्षेत्रों को विभाजित करके एक नए राज्य का गठन किया गया। इसे छत्तीसगढ कहा गया। इससे पहले इस क्षेत्र को दक्षिण कौशल के नाम से जाना जाता था।

1 नवंबर को इस राज्य का स्थापना दिवस है। इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं छग के बारे में खास फैक्ट्स। यह न केवल प्राचीन काल से वैदिक बल्कि विभिन्न संस्कृतियों के विकास का केंद्र रहा है। आज देखें छत्तीसगढ़ के पांच प्रमुख आकर्षण केंद्र और करें यहां की सैर……….

1. चित्रकोट फॉल्स
जगदलपुर से 39 किमी दूर इंद्रावती नदी पर एक खूबसूरत जलप्रपात नजर आता है। यही है चित्रकोट झरना। अपने घोड़े की नाल समान मुख के कारण इस फॉल्स को भारत का निआग्रा भी कहा जाता है। दुनियाभर से चित्रकोट को देखने के लिए साल में हजारों पर्यटक छत्तीसगढ़ आते हैं। बरसात के मौसम में मिट्टी के कटाव के कारण भूरे रंग के छाया में आश्चर्यजनक सुंदर लगता है, जबकि गर्मियों में झरना क्रिस्टल रंग में स्पष्ट दिखाई देता है। भारत का सबसे चौड़ा झरना कहे जाने वाला चित्रकोट जलप्रपात का मनोरम दृश्य भव्य और शानदार है।

इस फोटो में ही है चित्रकोट जलप्रपात। मन है, यहां तो राजधानी रायपुर से 340 किमी है दूरी, बस से जा सकता है पहुंचा। दिए गए चार फोटोज छुएं अब। स्लाइड्स में अंदर जानें छत्तीसगढ की बाकी जगहों के बारे में…

Categories: 》TOURISM | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Create a free website or blog at WordPress.com.