500 फीट की ऊंचाई पर है ये अनूठा किला, भगवानों के नाम पर हैं 7 दरवाजे

chittorgarh fort story #Vijayrampatrika.comआप भी जानते होंगे कि राजस्थान ने सदा ही अपनी प्राचीनता और खूबसूरती से लोगों को प्रभावित किया है। यह धरती हमेशा से ही विदेशी टूरिस्टों को आकर्षित करती रही है। यहां ढेराें किले हैं, लेकिन सात द्वारों वाला दुर्ग बहुत ही फेमस है। आज हम आपको इसी (चित्तौड़गढ़) के बारे में बता रहे हैं।

शूरवीरों का शहर
chittorgarh fort, tour to Rajsthan
इस शहर को शूरवीरों का शहर भी कहा जाता है, जो पहाड़ी पर बने अनूठे दुर्ग के लिए प्रसिद्ध है। इस किले ने इतिहास के उतार-चढाव देखे हैं और यह किला इस शहर का प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो कई दर्शनीय और ऐतिहासिक स्थानों से परिपूर्ण है।

भारत का सबसे लंबा किला
लगभग 700 एकड़ में फैले और 500 फुट की ऊंचाई वाली पहाड़ी पर स्थित इस किले की बनावट बहुत ही शानदार है। यही वजह है कि इसे भारत का सबसे लंबा किला भी कहा जाता है। इतना ही नहीं, दुर्ग फोर्ट पहुंचना भी किसी सुखद यात्रा से कम नहीं है। एक खड़े और घुमावदार मार्ग से होकर जाना आनंद की अनुभूति कराता है। इस किले में सात दरवाजे हैं, जिनके नाम हिंदू देवताओं के नाम पर पड़े हैं। इनके नाम हैं पैदल पोल, भैरव पोल, हनुमान पोल, गणेश पोल, जोली पोल, लक्ष्मण पोल और अंत में राम पोल।

दुर्ग किला 7वीं से 16वीं शताब्दी तक सत्ता का एक महत्वपूर्ण केंद्र था। इसकी विशेषता इसके अनोखे मजबूत किले, प्रवेश द्वार, बुर्ज, महल, मंदिर तथा जलाशय हैं, जो राजपूत वास्तुकला के उत्कृष्ट नमूने हैं। यहां 8 तस्वीरों में दिखार्इ जा रही है चित्तौड़गढ दुर्ग से जुड़ी पूरी जानकारी। इन्हें छुएं और स्लाइड़स में अंदर निहारें इस खूबसूरत किले की दिलकश तस्वीरें…

Categories: 》TOURISM | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Blog at WordPress.com.