दुनिया के 4 सबसे छोटे MICRONATIONS, किसी का एरिया 0.025 तो कोई है 5 KM में

Molossia Republicअगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है, तो आप वेटिकन सिटी का नाम लेंगे। लेकिन अगर ये पूछा जाए कि दुनिया के 4 सबसे छोटे उपराष्ट्र कौन से हैं तो आप सोच में पड़ जाएंगे। ऐसे में हम आपको दुनिया के 4 सबसे छोटे उपदेशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसी न किसी देश का हिस्सा हैं। फिर भी ये उपराष्ट्र अपने आप को किसी देश से कम नहीं मानते हैं। इनमें से किसी का क्षेत्रफल 0.025 किमी है तो कोई 5 किमी के दायरे में है।

1970 के बाद दुनिया की सरकारों और अन्य बड़े अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा इन उपराष्ट्रों को आधिकारिक तौर पर माइक्रोनेशन का नाम दिया गया है। ये उपराष्ट्र दुनिया के ऐसे क्षेत्र में हैं, जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। इनके शासक खुद ही स्वयं की भूमिका तय करते हैं और खुद की मुद्रा, स्टाम्प, झंडा और पासपोर्ट जारी करते हैं।

आज हम आपको 4 सबसे छोटे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपने आप में अनोखे हैं।

1. मोलोसिया रिपब्लिक, 0.0053 किमी
मोलोसिया गणराज्य के राष्ट्रपति केविन बाउग का बचपन का सपना था कि वे अपने राज्य की स्थापना खुद करें। उन्होंने 1999 में एक ईकाई की स्थापना की, जिसका नाम मोलोसिया गणराज्य रखा और खुद को इसका राष्ट्रपति घोषित कर दिया। 0.0053 वर्ग किलोमीटर एरिया में फैला यह उपराष्ट्र अमेरिकी प्रांत नेवाडा के पास है। मोलोसिया गणराज्य यानी इस माइक्रोनेशन में दो छोटे स्थान हैं, एक बाउग का घर और दूसरी डेटन की जमीन। इस गणराज्य की अपनी डाक सेवा, बैंक, पर्यटक सेवा, नौसेना, अंतरिक्ष कार्यक्रम, रेल, ऑनलाइन फिल्म थियेटर भी है। 2008 के बाद से यहां पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हुआ था। 2012 में बाउग ने Whitehouse.gov पर एक याचिका दायर की, ताकि माइक्रोनेशन को अलग से मान्यता मिल जाए, लेकिन अभी भी यह यूनाइटेड स्टेट का ही हिस्सा है।

अब दिए गए तीन पिक्स छुएं, स्लाइड्स में अंदर जानें अन्य 3 सबसे छोटे उपदेशों के बारे में…

Categories: 》दुनियां 360° | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Blog at WordPress.com.