रेप, हत्या, जबरन शादी… महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक हैं ये 10 देश

ये है दुनिया के वो दस देश यहाँ पर होते है सबसे ज्यादा Rape Crime》दुनियां 360° news Desk: महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों को रोकने के मकसद से दुनियाभर में अब तक कर्इ प्रयास हुए हैं, जिनमें संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित ‘महिलाओं के विरुद्ध हिंसा खत्म करने वाला दिन’ 25 नवंबर भी एक है। इस दिन पूरी दुनिया में रेप, घरेलू हिंसा और अन्य हिंसा से शिकार होने वाली महिलाओं के प्रति जागरुकता फैलाने की कोशिश की जाती है।

लेकिन, तमाम घोषणाओं, कार्यक्रमों, प्रयासों और कई सफलताओं के बावजूद दुनिया के कई हिस्सों में आज भी महिलाओं के साथ बड़े पैमाने पर हिंसा हो रही है। अलग-अलग देशों से अलग-अलग हालातों में सही फैक्ट्स जुटाना आसान नहीं होता, क्योंकि कई देशों में ऐसे मामले दर्ज ही नहीं होते। लेकिन कुछ संस्थाएं इसके लिए लगातार कठिन काम करती है।

10 सबसे खराब देश
Vijayrampatrika.com आज यहां आपको ‘महिलाओं के लिए दुनिया के 10 सबसे खराब देश’ दिखाएगा। इस रिपोर्ट में थॉम्पसन रायटर्स फाउंडेशन (World riport2014), फाउंडेशन फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट और स्टडी ऑफ ह्यूमनिटी की ओर से जुटाए गए आंकडों पेश किया गया है। साथ ही feministezine.com, wonderslist.com और theneweconomy.com जैसी प्रतिष्ठित वेबसाइट्स द्वारा जारी की गर्इ सूची भी इन्क्लुडेड है।

1. अफगानिस्तान में महिलाएं सबसे असुरक्षित
10 Worst Countries for Women
कभी पूरी तरह तालिबान के कब्जे में रहा अफगानिस्तान अब महिलाओं के साथ होने वाले अपराध में सबसे ऊपर रखा जाता है। यहां निरक्षर महिलाओं की संख्या 87 फीसदी है। जबकि 70 से 80 फीसदी महिलाओं की जबरन शादी की जाती है। 54% से अधिक महिलाओं की शादी 15 से 19 की उम्र में ही हो जाती है। इसके अलावा भारी संख्या में महिलाएं घरेलू हिंसा की शिकार भी होती हैं। चूंकि यह एक मुस्लिम देश है तो यहां लडकियों का खतना (गुप्तांग के ऊपरी हिस्से को काटकर फेंक देना) करने की बुरी प्रथा भी कायम है। अलकायदा, आर्इएस और तालिबानों के आतंकी महिलाअों का अपहरण कर ले जाते हैं, हवस का शिकार बनने के बाद उन्हें भी टेररिस्ट बनना पड़ता है।

फोटोज छुकर अंदर स्लाइड्स में अन्य 9 देशों के बारे में पढें, जानें कि क्यों भारत भी इस कलंक से अछूता नहीं है……..

Categories: 》TOP 10 | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Blog at WordPress.com.