फ्रांस में सिखों के पगड़ी पहनने नहीं, मुस्लिमों के नकाब पर है रोक: फ्रेंच एंबेसी

No ban on Sikh turbans in public spaces in France, only Muslim's skirt banपेरिस। फ्रांस अपने अधिकारों के लिए एक सिख संगठन द्वारा किए गए प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया देते हुए फ्रांसिसी दूतावास ने कहा है कि पब्लिकली पगड़ी पहनने पर यहां कोई रोक नही हैं।

एम्बेंसी ने बयान में कहा,  ‘कुछ कट्टरपंथी संगठनों के आरोपों के विपरीत फ्रांस में सरकारी स्कूलों के परिसरों के बाहर सार्वजनिक स्थानों पर सिखों को पगड़ी पहनने की पूरी आजादी है। पब्लिकली केवल बुर्का पर रोक है और वह भी जाहिर तौर पर सुरक्षा कारणों से।’ इसके अलावा फ्रांस के दूतावास ने यह भी कहा कि न तो सड़कों पर पगड़ी पहनने वालों को किसी तरह की बदसलूकी झेलनी पड़ी है और ना ही सिख धार्मिक स्थलों पर कभी ऐसा हुआ है।’

बता दें कि कई यूरोपीय कंट्रीज में मुसलमानों और सिखों को आतंकी होने के संदेह से देखा जाता है, बेल्जियम, फ्रांस सहित कई देशों ने वहां मुस्लिम औरतों के बुर्का पहनने पर बैन लगा दिया था। चूंकि बुर्के में किसी व्यक्ति का चेहरा पूरा ढंक जाता है और चूंकि अधिकतर आतंकी हिजाब का प्रयोग कर हमलों को अंजाम देते हैं। पिछले कुछ सालों में फ्रांस-ब्रिटेन जैसे देशों में आतंक के पैर पसरे हैं और उन्होंने इसे काउन्टर करने के लिए सिख व मुस्लिमों पर सख्त नियम बनाए हैं। इसके पीछे उनका तर्क है कि दाढी़, पगड़ी या बुर्के टेरररिस्ट या आम नागरिक में आसानी से फर्क नहीं दिखा पाते और निर्दोष लोगों की जानें चली जाती हैं।

फ्रांस में स्पष्ठ हैं कानून
एंबेसी के मुताबिक, सुरक्षा कारणों से बुर्का पहनकर निकलने पर रोक है। लेकिन इससे धर्म की आजादी पर फर्क नहीं पड़ता, यहां कानून पब्लिकली भेदभाव का अधिकार नहीं देता । सभी धार्मिक प्रतीकों को पहनने पर यह रोक बिना किसी भेदभाव के लागू होती है और यह केवल सरकारी स्कूलों में है। गौरतलब है कि कई सिख व मुस्लिम संगठन उनसे उनकी धार्मिक आजादी छीनने के आरोप लगाकर प्रर्दशन करते रहे हैं। फ्रांस में खासकर, पिछले साल हुए आतंकी हमलों के बाद से बुर्के, पगड़ी और दाढी़ को लेकर मामले देखने को मिले हैं।

Advertisements
Categories: 》धडा़धड़ खबरें | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: