पाक-भारत पर परमाणु हथियारों की होड़ के आरोप लगा मार्शल द्वीप ने ठोका IC में मुकदमा

एटमिक पावर भारत-पाक के खिलाफ मार्शल द्वीप ने इंटरनेशनल कोर्ट में किया मुकदमा》दुनियां 360° news Desk: प्रशांत महासागर में भूमध्य रेखा के पास स्थित छोटे से देश मार्शल द्वीप समूह ने पाकिस्तान, भारत और यूके के खिलाफ इंटरनेशनल कोर्ट में अलग-अलग मुकदमे दाखिल किए हैं। उसका कहना है कि ये देश एटमिक वैपन्स की होड़ रोकने में नाकाम रहे हैं। इन मामलों की सुनवाई 7 से 16 मार्च के बीच होगी।

हालांकि इंटरनेशनल कोर्ट पाक या भारत के खिलाफ सुनवाई करेगा या नहीं, इस पर शंसय है, चूंकि इन दोनों देशों ने अभी तक परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर दस्तखत नहीं किए हैं। दोनों के खिलाफ सुनवाई करने से पहले यह तय होगा कि उसे अधिकार है भी या नहीं। वहीं यूके (ब्रिटेन) ने कुछ आपत्तियां दर्ज की हैं इसलिए पहले कोर्ट उन पर विचार करेगा।

क्यों मार्शल आईलैंड्स ने ठोका मुकादमा
इस देश का कहना है कि उसने परमाणु ताकतों के खिलाफ केस किया है क्योंकि वह परमाणु हथियारों से पैदा होने वाले गंभीर खतरों के प्रति जागरुक है। वह पहले भी  चीन, ब्रिटेन, फ्रांस, भारत, इजरायल, उत्तर कोरिया, पाकिस्तान, रूस तथा अमेरिका जैसे नौ देशों पर परमाणु अस्त्रों की होड़ करने का आरोप लगा चुका है। 2014 में नौ देशों के लिए खिलाफ शिकायत की थी।

अमरीकी बमों से थरथरा उठा था पूरा द्वीप
बता दें कि मार्शल द्वीप समूह पहले अमरीका के नियंत्रण में था। अमेरिका ने 1946 से 1958 तक, यानी 12 साल तक यहां परमाणु परीक्षण किए थे। इस दौरान कई विनाशकारी बम उसने यहां बनाए। मार्च 2014 में मार्शल द्वीप समूह ने बिकिनी द्वीप पर हाइड्रोजन बम परीक्षण की 60वीं बरसी मनाई। कहा जाता है तब रेडियोएक्टिव तत्वों के कारण यह आईलैंड भाप बनकर उड गया था। उस दौर में जब अमेरिका और रूस के बीच शीतयुद्घ चल रहा था, तब 1 मार्च 1954 में अमेरिका ने यहां एटम बम का टेस्ट किया था। यह 15 मेगाटन का था,जो कि हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से 1000 गुना ज्यादा ताकतवर था। ऐसे झटकों के बाद स्वतंत्र हुए मार्शल आइलैंड ने 1991 से संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता हासिल कर ली और वह परमाणु ताकतों की गतिविधियों का विरोध करने लगा।

Advertisements
Categories: 》धडा़धड़ खबरें | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Create a free website or blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: