Christmas Spl: ये है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिसमस मॉल, झांकें इसके अंदर

world largest christmas treeक्रिसमस को मनाने वाले पूरी दुनिया में 25 दिसंबर का इंतजार करते हैं। इस खास दिन के लिए लगभग हर देश में मार्केट, मॉल्स एंड फेस्टिवल सजे हुए रहते हैं। खासकर चीन का यीयू शहर, जहां है क्रिसमस का सबसे बड़ा मॉल। आइए आैर संता बन एंज्वाय कीजिए.. .

Yiwu: The Chinese city where Christmas is made and sold
चीन के सबसे बडे़ शहर शंघार्इ से कुछ ही मील की दूरी पर बसा है यीयू। यहां आपको त्यौहारों में सजावट की चीजें और प्लास्टिक गिफ्ट के कर्इ मॉल देखने को मिलेंगे। यदि यहां घूमने का इरादा हो तो 45 मिनट में इस जगह को देख पाना कोर्इ बडी़ बात नहीं है। इन दिनों कृत्रिम ट्री, बबल्स, कृत्रिम बर्फ, सेंटा टोपियों और एलईडी लाइटों से घिरा हुआ ये टाउन परीलोक सा जान पड़ता है। नजर आती है हर तरफ बस क्रिसमस की धूम।

ये है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिसमस मॉल
यीयू क्रिसमस के प्रेमियों के लिए बड़ा बाजार है। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक दुनिया में क्रिसमस के सजावटी सामान का 60% से अधिक यीयू में बनाया जाता है। डिलीवरी के तौर पर इसका एक बड़ा हिस्सा थोक बाज़ारों में बेच दिया जाता है। इसके अलावा विदेशों में निर्यात से क्रिसमस सेलिब्रेशन और गहरा हो जाता है। यहां का माहौल देखकर जान सकते हैं कि आपके आंगन में जो क्रिसमस ट्री है या अपने बच्चों को आपने जो साजो-सामान दिलाए हैं, संभवत: यहीं बने होंगे। 2014 के क्रिसमस पर्व में यीयू का मार्केट 40 लाख वर्गमीटर फील्ड में फैला हुआ था, जिसके भीतर करीब 62,000 छोटी-बडी़ शॉप्स हैं।

पर्व के मौके पर हर रोज यहां लगभग 40 हज़ार लोगों का आना होता है, जिनमें से तकरीबन 5,000 लोग विदेशी ख़रीदार होते हैं। बाजार बडा़ है, यहां बडे़-बडे़ गलियारों और एस जैसे दिखने वाली दुकानों की भूल-भुलैया है। कृत्रिम पेड़ों के बीच मानो हम चिडि़या बनकर बैठे हों। क्रिसमस मॉल के भीतर घुसने पर मालूम होता है कि कॉम्पलेक्स पाँच हिस्सो में बंटा हुआ है। भीतर से यह एक बड़े शॉपिंग मॉल की तरह दिखता है, इसके फैलाव को सही से जानने के लिए आपको यहां पैदल चलना पड़ेगा। लेकिन आप हमारे इस पैकेज के जरिए सिर्फ दो मिनट में देख सकते हैं वह सब, बस ये चार चित्र छुएं। स्लाइड़्स में झांकें अंदर…

Advertisements
Categories: 》दुनियां 360° | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: