जानिए, हिंदुओं के विशाल और प्राचीन मंदिरों का पाकिस्तान में क्या है हाल…!

 हिंदुओं के विशाल और प्राचीन मंदिरों का पाकिस्तान में क्या है हाल...!》दुनियां 360° news Desk: हिंदुस्तान में राजग के सत्ता में आने के साथ ही इस्लामिक राष्ट्र पाकिस्तान ने अपने ऐतिहासिक मंदिरों के जीर्णोद्घार की घोषणा कर दी। पिछले महीने पाक प्रेसिडेंट नवाज उस वक्त शरीफ हो गए जब उन्होंने कहा कि ‘हिंदुओं के अधिकारों की रक्षा होगी’।
यानि अब, पाकिस्तान में हिंदू देवालयों के सरंक्षण में तेजी आने की आशंका है। इन मंदिरों में दर्शन के लिए भारत से श्रद्धालुओं को आने की इजाजत देने की भी तैयारी है। बहरहाल, दो दिन के लिए भारत से 124 श्रद्धालु 11 दिसंबर को कटासराज मंदिर में दर्शन के लिए पाक के चकवाल जिला पहुंचे थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,
इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ETPB) के अध्यक्ष मुहम्मद सिद्दीकुल फारूक ने कहा, ‘दोनों मुल्कों के लोग आपस में हमेशा के लिए अमन चाहते हैं, लेकिन यह तभी मुमकिन होगा जब दोनों की सरकारें व्यावहारिक धरातल पर सोचकर कदम उठाएं।’ उन्होंने बताया कि कटासराज मंदिर परिसर को नया रूप दिया जा रहा है और 30 कमरों की एक धर्मशाला और एक रेस्तरां भी बनाया जा रहा है। इसके अलावा अन्य प्राचीन हिंदू मंदिरों के भी कायाकल्प की योजना है।

काबिले-तारीफ है पाकिस्तान का ये एक कदम
ancient Hindu temples in Pakistan: Victim of neighbour’s neglect
पाकिस्तान की तरफ से की जा रही यह कोशिश वाकई तारीफ-ए-काबिल है, क्योंकि हाल ही में शहर रावलपिंडी में सैनिकों के लिए बैरक बनाने के लिए एक एेतिहासिक मंदिर को तोड़ने का खतरा पैदा हो गया था, जिससे देश अल्संख्यक समुदाय में जबर्दस्त गुस्सा फैल गया था। सेना की प्रशासनिक शाखा ‘फ्रंटियर वर्क्स ऑर्गेनाइजेशन’ ने 1935 में बने महर्षि वाल्मीकि स्वामीजी मंदिर के साथ 53 घरों को भी तोड़ने के आदेश दिए थे। यह मामला अब कोर्ट में विचाराधीन है।

पाकिस्तान में हिंदू मंदिरों को तोड़े जाने की घटनाएं अक्सर सामने आती रही हैं। इसीलिए पाकिस्तान द्वारा मंदिरों के जीर्णोद्धार की योजना दोनों देशों के बीच बेहतर संबंध बनाने में भी अहम भूमिका निभा सकती है। इसी क्रम में Vijayrampatrika.com आपको दिखा रहा है पाकिस्तान में स्थित हिंदू मंदिरों की वर्तमान दशा-दुर्दशा। चूंकि 2016 के शुरुआती दौर में भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की पाकिस्तान यात्रा चर्चा का विषय बनी हुर्इ है। जिसमें दोनों देशों के बीच कर्इ एग्रीमेंट होने हैं।

फोटोज़ छुएं और अंदर स्लाइड़्स में देखें, पाकिस्तान में स्थित सबसे प्राचीन व ऐतिहासिक मंदिरों का हाल…

Advertisements
Categories: 》दुनियां 360° | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: