ये है ‘हाथी के पैर जैसा’ आइसशीट, देखें दुनिया भर के 10 अमेजिंग GlACIERS

What is a glacier?》दुनियां 360° news Desk: धरती गोल है, यह बात आप जानते ही हैं। तीन रेखाएं कर्क, भूमध्य और मकर रेखाएं इसे विभक्त करती हैं। बीच के हिस्से से ऊपर यानी कर्क रेखा के आसपास दुनिया के अधिकतर लोग बसे हैं। जबकि इसके दक्षिणी और उत्तरी हिस्से में बर्फीले स्थल हैं, जहां न तो जीवन की सारी सुविधाएं हैं और ना ही तेज धूप के बारहों मास दर्शन हो पाते हैं। लेकिन इन हिस्से में मौजूद ग्लेशियर्स हमारे-आपके, यानी सबके जीवन की अमूल्य प्राकृतिक संपदाएं हैं। समुद्र का बढ़ता तापमान और ग्लोबल वार्मिंग से निपटने में ये ठंडी धरा बडी़ सहायक होती हैं।

Vijayrampatrika.wordpress.com आज आपको दुनिया के उत्तरी भाग में मौजूद कुछ ऐसे ग्लेशियर्स की सैर पर ले चल रहा है जो अमेजिंग हैं। अपनी खास आकृति, बनावट और रंग-रूप से एडवेंचर्स के बीच खासे प्रसिद्घ हैं। इन्हें देख आप भी हैरान हो सकते हैं…

1. एलीफेंट फुट ग्लेशियर
Glacier in the world’s largest islands
दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप (island) ग्रीनलैंड है। इसका क्षेत्रफल 21 लाख वर्ग किमी से भी अधिक है, लेकिन इतनी लाख आबादी भी यहां नहीं रहती। इससे कर्इ गुने ज्यादा लोग तो भारत के सबसे छोटे प्रांत सिक्किम में रहते हैं। 2015 के शुरुआत में ग्रीनलैंड में अधिकतम 57,000 लोग ही गिने गए। यह पूरा बर्फीला देश है। यहां बर्फीली पहाडियां, घाटियां और झीलें हैं। जिनमें ग्लेशियर्स प्रमुख हैं।

यहां के पूर्वी तट पर स्थित एक ग्लेशियर ‘एलीफेंट फुट’ सबसे सुंदर माना गया है। ऊंचे पहाड़ों से बहने के कारण इसे ‘एलीफेन्ट फुट ग्लेशियर’ (हाथी के पैर जैसा) कहा जाता है। ऐसे ग्लेशियर आर्कटिक जैसी आइसशीट से अलग हैं। इसी कारण इनके पिघलने की गति उनकी तुलना में ज्यादा होती है। ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण ये ग्लेशियर ज्यादा सुरक्षित नहीं कहे जा सकते हैं। पिछले 10 सालों में ग्रीनलैंड के ग्लेशियरों के पिघलने से समुद्र के जलस्तर में बढ़ोतरी वैश्विक जलस्तर की दृष्टि से 10 प्रतिशत है।

ग्लेशियर्स का होना जरूरी
वैज्ञानिक शोध के अनुसार, ग्लेशियरों का तेजी से पिघलना इंसानी बस्तियों के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। ऐसा लगातार होता रहा तो दुनिया के कर्इ देश समुद्र में डूब सकते हैं। हालांकि आपको बता दें कि दुनिया में ऐसे ही और कई जगह हैं जहां ग्लेशियर्स की वजह से अमेजिंग आकृति दिखाई देती है। उन्हें देखने के लिए छुएं यहां दिए गए फोटोज़, अंदर पढें स्लाइड्स में……..

Advertisements
Categories: 》दुनियां 360° | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: