देखिए पाकिस्तान में ऐसा है मंदिरों का हाल, सैकडों तोडे़ और बना लिए बैरक

देखिए पाकिस्तान में मंदिरों का है ऐसा हाल, सैकडों तोडे़ और बनवा दीं मस्जिदें 》दुनियां 360° news Desk: पिछले कुछ महीनों से हिंदुस्तान में इंटोलरेंस के उछलते मुद्दे पर शोसल यूजर्स का टकराव जारी है। इनमें शाहरुख, आज़म और आमिर खां जैसे प्रतिष्ठ लोगों ने देश को अहिष्णु मुल्क करार दिया था। लेकिन ऐसे बुद्घजीवियों को इस्लामियत के तहत हो रही अमानवीय गतिविधियां नहीं दिखतीं।

बता दें कि सबसे प्राचीन सभ्यता और सहिष्णु मुल्कों में से एक हिंदुस्तान में लाखों मंदिर-गुरुद्वारे हैं, फिर भी यहां मस्जिदों की संख्या किसी भी इस्लामिक राष्ट्र से अधिक है। लेकिन कभी हमारा ही टुकडा़ रहे पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों (हिंदुओं) का जो हाल है, वो रोज-रोज बयां नहीं किया जा सकता। बंटरवारे के बाद वहां मौजूद सैकडों मंदिर तोड़ दिए गए और मस्जिदें बनवा दीं। हाल ही में पाकिस्तानी सेना ने सीमा से सटे एक और मंदिर को बकंर के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

Vijayrampatriika.com ऐसे में आपको दिखा रहा है पाक में मौजूद कुछ प्रमुख मंदिरों की झलक, जो अभी बाकी हैं। याकि सुरक्षित हैं …..

1. कटासराज मंदिर,
Katas Raj – Ancient Hindu Temple in Pakistan
कटास संस्कृत के कटाक्ष शब्द का अपभ्रंश है जिसका अर्थ होता है आंखें, नेत्र। कहा जाता है कि पार्वती जी के वियोग में शिवजी ने जब रूदन किया था तो उनके रूदन से धरती पर दो कुंड बन गये थे। इनमें से एक कुंड पुष्कर में ब्रह्म सरोवर के रूप में मौजूद है, जबकि दूसरा सरोवर कटासराज मंदिर परिसर में मौजूद है। शिवजी की आंख से निकले आंसू से बने इस पवित्र सरोवर में स्नान करने से मनुष्य के रोग और दोष दूर हो जाते हैं। 1947 में देश विभाजन की मार सबसे अधिक इस मंदिर और सरोवर पर भी पड़ी और न तो मंदिर का रखरखाव किया गया और न ही सरोवर का। पिछले साल तो एक रपट आई थी कि सरोवर का पानी एक सीमेन्ट कारखाना को दिया जा रहा है। जाहिर है पाकिस्तान के लिए इस सरोवर का इससे अधिक और कोई महत्व भी नहीं है।

लेकिन खुद कटासराज मंदिर परिसर का यह सरोवर कितना महत्वपूर्ण है वह इसके जल से समझा जा सकता है। जर्नलिस्ट अहमद बशीर ताहिर ने अपनी ‘डाक्युमेन्ट्री’ में इस बात का जिक्र किया है कि यहां सरोवर का पानी दो रंग का है। एक हरा, और दूसरा नीला। जहां सरोवर का पानी हरा है वहां सरोवर की गहराई कम है, लेकिन जहां सरोवर बहुत गहरा है वहां पानी गहरा नीला है। लाख उपेक्षा के बाद भी आज भी इस सरोवर का पानी बहुत स्वच्छ है।

फोटोज़ छुएं और अंदर स्लाइड्स में पढें पाक के अन्य मंदिरों के बारे में...

Advertisements
Categories: 》IN DEPTH | Tags: | 1 Comment

Post navigation

One thought on “देखिए पाकिस्तान में ऐसा है मंदिरों का हाल, सैकडों तोडे़ और बना लिए बैरक

  1. Raghu

    Ye jankarie ke mieta Sukriya

    Like

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Create a free website or blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: