ये है बहुत खतरनाक यमन का पुल, 17 वीं सदी में पहाड़ियों को काटकर बना

Photos, Shaharah Bridges, The Bridges, Yemen, Places, Travel, Amazing Bridges, Eric Lafforgue, Shahara Bridgesयह अरब प्रायद्वीप का प्राचीन पुल है। देखने से लगेगा कि कैसी टूटी-फूटी इमारत है। इसे कौन देखना चाहेगा, लेकिन इस जगह का नाम दुनिया के सबसे खतरनाक व खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट्स में शामिल है। लाइमस्टोन का बना यह आर्क ब्रिज इतना मशहूर है कि हर वर्ष दुनियाभर से हजारों लोग इसे देखने आते हैं। कहा जाता है कि जैसे ही पर्वत की चोटी पर बसे गांव के लोगों को कोई खतरा महसूस होने लगता है तो वो तुरंत इस ब्रिज को ऐसे बंद कर देते हैं कि देखने वाले को लगता है जैसा यहां कभी कुछ नहीं था।

शहारा ब्रिज/Locations‎ of the shahara bridge yemen
इस ब्रिज को ब्रिज ऑफ साइट भी कहा जाता है। इस ब्रिज को 17वीं सदी में बनाया गया था। इसे बनाने का खास मकसद था। तुर्की से लोग लगातार यमन में घुसपैठ कर रहे थे। उनको बाहर रखने के लिए यह ब्रिज बना था। ब्रिज से जमीन के निचले स्तर की गहरार्इ कहीं-कहीं 300 फीट से भी अधिक है। XVII वीं शताब्दी में से ही विशाल खार्इ पहाडियों पर स्थित गांवों को अलग करती हैं। यमन में कई ब्रिज हैं, जिनकी मदद से पहाड़ी पर बसे गांव और शहरों को आपस में जोड़ा जाता है। यहां रहने वाले रोज़ इस ब्रिज को पार करते थे।

2160 मीटर तक है ऊंचार्इ
यमन की कैपिटल सना के नॉर्थ में यह जगह 163 किमी दूर है। सहार माउंटेन की कुल ऊंचार्इ 2,306 मीटर तक है जबकि ब्रिज भी दो हजार मीटर ऊंची ठेक तक जाता है। यहां जबल शहारा पर्वत की चोटी पर बसा गांव है शहारा। कभी यह जगह इमाम का ढेरा हुआ करता था। ऐसा कहा जाता है कि पहाड़ की चोटी पर स्थित गांव-किले में रहने वाले लोग महीनों तक खुद को दुनिया से अलग रख सकते हैं। हॉलीवुड फिल्मों के कर्इ शूट यहां लिए गए थे।

दिए गए फोटोज़ को छुएं और अंदर पढि़ए इस भयावह ब्रिज की खासियतों के बारे में…

Advertisements
Categories: 》दुनियां 360° | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Create a free website or blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: