WHO: ये हैं दुनिया के सबसे स्वच्छ 10 शहर, भारत का एक भी नहीं

आप विदेश में प्रॉपर्टी ले रहे हैं, तो आएं इन 10 साफ शहरों की ओरविश्व स्वास्थय संगठन (WHO) की दुनिया के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की रिपोर्ट में सबसे ज्यादा भारत के थे। शीर्ष 15 शहरों में दिल्ली, पटना सहित 10 शहर शामिल थे। वहीं दुनिया के सबसे स्वच्छ 10 शहरों में भारत का एक भी नहीं है। यहां जानिए, दुनिया के उन शहरों के बारे में जहां की जलवायु न केवल स्वच्छ है, बल्कि रहने के लिहाज से भी बाकी शहरों से अच्छे हैं…

Vijayrampatrika.com पर पिछली बार आपने दुनिया के प्रदूषित 15 शहरों के बारे में पढ़ा था, जिनमें उभरते भारत पर हमारे ही 15 शहरों ने कालिख पोती रखी है। भविष्य में यहां न केवल जीना दूभर हो जाएगा, बल्कि स्वच्छता के अभाव के चलते दुनियाभर में थू-थू के शिकार भी होंगे। यदि आपने नहीं देखे वे शहर तो यहां क्लिक करें।)

1. कैलगरी/(Calgary City in Alberta):
दुनिया के दूसरे सबसे बडे़ देश कनाडा़ के अलबर्टा में यह शहर ‘ग्रीनसिटी’ पुकारा जाता है। अपनी साफ-सफार्इ और स्वच्छ वातारवण के चलते यह सबसे क्लीनिस्ट सिटी मानी गर्इ है। यहां करीब 1 लाख लोग रहते हैं, जिनके घरों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता है। कैलगरी हरी-भरी होने के साथ ही काफी कूल सिटी है। यह शहर 825.3 km² एरिया में बसा है, 17 जुलार्इ 2015 को 9°C वीदर, 82% आद्रता के साथ दर्ज किया गया। ऊंची-ऊंची बिल्डिंग हैं और नीला-साफ आसमान, इन्हीं के चलते 2015 में धरती पर सबसे साफ सिटी इसे माना गया।

आगे पढ़ने के लिए छुएं ये फोटोज़, अंदर स्लाइड्स में देखें वर्ल्ड्स मोस्ट क्लीननिस्ट सिटीज़…

Advertisements
Categories: 》TOP 10 | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: