दुनिया की 10 सबसे घातक मिसाइलें, क्षण भर में भेद देंगी एक साथ कर्इ लक्ष्य

दुनियाभरDF-41 ICBM with Range of 14,000 km, Able to Break Through US Anti में आज हथियारों की होड़ है। किसी देश के पास सैनिकों की संख्या अधिक है, तो कहीं परमाणु हथियारों का जखीरा। कहीं लड़ाकू विमानों की अपनी तकनीक है तो किसी देश के पास अत्याधुनिक लेजर गाइडेड वैंपस हैं। लेकिन इन सभी फील्ड्स को एक करने के लिए मिसाइलों की जरूरत अहम है। बिना मिसाइल (अथवा रॉकेट) के अपनी सीमा में बैठे हम दुश्मनदेश के अंदर सटीकता से मार नहीं कर सकते।
मिसाइल ही हैं, जिनसे उन पर बम और घातक गोले गिराए जाते हैं। इन्हें विमानों, युद्घपोतों में अटैच करके सैकडों किमी दूर तक फेंका जा सकता है। इसलिए विश्व के लगभग सभी ताकतवर देशों में मिसाइलों के स्टॉक मौजूद हैं। कुछ देशों में ऐसी भी मिसाइलें बन चुकी हैं, जिन्हें महज एक बार दागने भर से हजारों हेक्टेयर एरिया पलभर में तबाह हो सकता है।

Vijayrampatrika.com यहां आपको दिखाने जा रहा है दुनिया की 10 सबसे घातक मिसाइलें। इन मिसाइलों में सेट एटमिक हथियार बडे़ संहारक हो सकते हैं। इसलिए विध्वंस इनका दूसरा नाम है……

1. डोंगफेंग-41: DF-41 ICBM with Range of 14,000 km
चीनी हथियारों के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं, लेकिन चीनी सेना दुनिया में सबसे बडी़ है, यह आपको भी पता होगा। चीन में अंतरमहाद्वीपीय मिसाइलें मौजूद हैं, जिनमें डोंगफेंग-41 (DF41) का नाम अमेरिका जैसे देश को भी कंपकपा देता है। यह मिसाइल परमाणु बम के साथ अन्य वैंपस भी ढोने में कारगर है। इसकी स्पीड 25 मैक है, जबकि रेंज 14,000 किमी तक है। कहीं से दागी जा सकने वाली इस मिसाइल से एक साथ कर्इ टारगेट भेदे जा सकते हैं। ये पृथ्वी का एक चक्कर लगा सकती है (पृथ्वी का व्यास 12,500 किमी है)। यानी दुनिया में सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल है ये।

संभावित निशाने
चीन की हथियार प्रतिस्पर्धा भारत, अमेरिका, जापान और कुछ यूरोपीय देशों से है। बेशक अमेरिकी रक्षा बजट दुनिया का 41% हो, लेकिन डोंगफेंग मिसाइल सीरीज के चलते चीन भी पीछे नहीं है। यह (DF-5) ट्रक लांचर बेस्ड बैलिस्टिक मिसाइल मानी गर्इ है।

यह भी पढें: दुनिया के 10 सबसे खतरनाक बैटल टैंकदुनिया की 10 सबसे बडी़ आर्मी, भारत तीसरे नंबर परदुनिया के 5 देशों के पास हैं परमाणु बम
दुनिया की खतरनाक ऐसी ही अन्य मिसाइलों के बारे जानने के लिए छुएं ये फोटोज़, अंदर पढें स्लाइड्स में…….

Advertisements
Categories: 》TOP 10 | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: