ये हैं अच्छी नींद के बेहतर उपाय, आपकी याददाश्त होगी INCREASE

sound-sleep-is-the-key-to-sharp-memory#Vijayrampatrika.comआजकल की बिजी लाइफस्टाइल में लोगों की स्मरण-शक्ति पहले जैसी नहीं रही। लोग इंटरनेट अथवा गैजेट्स पर निर्भर रहने लगे हैं। जो भी सोचा या पाया उसे डिवाइसेस में फीड कर देते हैं। ऐसे में कुछ लोग तो अपने मोबाइल नंबर तक को भूल जाते हैं।

》LIFE STYLE Desk: यूनार्इटेड किंगडम की एक्सीटर यूनिवर्सिटी में मानव के संज्ञान, दिमाग और भाषा के लिए एक रिसर्च में यह दावा किया गया है। बसीक सेंटर (स्पेन) टीम के मुताबिक नींद के कारण न केवल हम अपनी याददाश्त को इन्करेज कर सकते हैं, बल्कि आसानी से दोहरा भी सकते हैं। कहने का मतलब है, दिमाग में छिपी कई चीजों को याद कर सकते हैं, उन्हें बरकरार रखने की क्षमता मिलती है। इस प्रकार अच्छी नींद के दौरान कुछ स्मृतियां पूरी रात बीतने के दौरान और भी तेज होती रहती हैं।

Vijayrampatrika.com पर यहां जानते हैं कैसे लें बेहतर नींद, कितना सोना चाहिए, कैसे होती है स्मरण-शक्ति में वृद्धि। किस तरह आपकी मेमरी किसी चीज को माइंड में करती है रीप्ले……

सोएं: न 6 से कम न 9 से ज्यादा
tips for better sleep hygiene
बेसिकली किसी व्यक्ति का 14 घंटे जागने का अनुमान है। जहां एक स्थिति में लोग 12 घंटे तक कंटिनीयू जागने के कारण कुछ जानकारियां भूल जाते हैं। वहीं दूसरी स्थिति में रात की नींद पूरी करने के पश्चात् वही जानकारियां आसानी से याद कर लेते हैं, जिन्हें शुरुआती तौर पर जागते हुए स्मरण करने में पूरा वीक लग जाता है। बेहतर नींद पाने के लिए किसी सामान्य मनुष्य के लिए 8 घंटे जरूरी हैं। यदि आप 6 घंटे से कम या 9 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो यह ठीक नहीं है। हां, कोर्इ वजह ही वर्कप्लेस की ऐसी है कि जिसमें आपको 10 घंटे तक ऊंघ चाहिए तो बात अलग है।

नींद में हिप्पोकैंपस से बढ़ती है स्मरण शक्ति
एक्सीटर यूनिवर्सिटी के डॉ. निकोलस डुमे के शोध के मुताबिक मस्तिष्क (माइंड) में टेम्पोरल लोब की एक आंतरिक संरचना (हिप्पोकैम्पस) के ही कारण याददाश्त बनी रहती है। उसे बढ़ावा मिलता है। माइंड में दबी हुर्इ चीजों को बाहर लाती है और उन्हें मूल रूप से दिमाग के उसी छिपे हुए स्थान पर फिर से रीप्ले करता है। इस रीप्ले के कारण हम दिनभर में हुए महत्वपूर्ण अनुभवों को अपने दिमाग में जीवित रख पाते हैं।

दिए गए फोटोज़ छुएं और अंदर स्लाइड्स में पढें अच्छी नींद पाने के उपाय, साथ में बताया गया है क्या न करें………

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