महाभारत काल से है ये खाई, भीम ने यहीं लिया था द्रौपदी के अपमान का बदला

Do You know: Epic Mahabharata, Virata Parva, Agyaat vaasm, Yudhisthira (Kanka), Sairandhri (Draupadi), Bhima (Ballava), Arjuna (Brihannala), Nakula (Granthika), Sahadeva as Tantipala, King Virata and queen Shudeshna, Kichaka. pls visit here.. Vijayrampatrika.com महाभारत (संस्कृत) महाकाव्य में प्राचीन भारत के विराटनगर (चिखलदरा) का वर्णन है। कहा जाता है कि यह वही पुरातन जगह है, जहां नापाक कीचक का भीमसेन ने वध किया किया, फिर पर्वतों की खार्इ में फेंका था। आज भी ये खार्इ महाभारत काल की गवाह हैं, पर्यटकों को तब की निशानियां अब भी यहां मिलती हैं।

Vijayrampatrika.com आपको चिखलदरा तक ले रहा है, जहां हिलस्टेशन, वॉटरफॉल्स और प्रकृति का नैसर्गिक सौंदर्य विद्यमान हैं। आइए जानते हैं महाभारतकाल से जुडी़ इसकी कहानी……

विदर्भ में है महाभारत काल की खाई
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, अज्ञातवर्ष के दौरान पांडवों ने कुछ समय विदर्भ (चिखलदरा) में बिताया था। तब चिखलधरा को विराटनगर कहते थे। इस दौरान पांडव राजा विराट के यहां अलग-अलग वेष में समय व्यतीत करने पहुंचे। इसके लिए सभी पांडवों ने अपने नाम व पहचान बदल लिए। युधिष्ठर का नाम कनक, भीमसे का बल्लव, अर्जुन का बृहन्नला, नकुल का ग्रंथिक, सहदेव का तंतिपाल और पत्नी द्रोपदी का सैर्ध्रीं हो गया। इन सबको राजा विराट की रानी सुदेष्णा ने काम पर रखा था।

भीम ने यहां मारा था कीचक को
रानी सुदेष्णा का भार्इ कीचक, जो कि विराट राजा का श्यालक (बहनोई) था, ने द्रौपदी के साथ अनैतिक व्यवहार का प्रयास किया था। इस पर गुस्साए भीम ने उसे मारकर एक खाई में फेंक दिया था। कीचक के वध के बाद से ही इस स्थान का नाम चिखलधरा पड़ा।
…… आगे पढने के लिए दिए गए फोटोज़ छुएं और अंदर स्लाइड्स में देखें, वह खार्इ जहां कीचक का शव फेंका गया, भीमकुंड जोकि कर्इ हजार फीट तक गहरा है, पहाडियां जिनपर महल हुआ करते थे, दीवारें जिन पर राजा के सैनिक निगरानी करते थे :-

Advertisements
Categories: 》TOURISM | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Create a free website or blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: