मानसून के दिनों घूमें ये महल, हैरिटेज में मिलता अलग ही HAPPINESS

Kaliadeh Palace, Surya Mandir Ujjain - Tour Via vijayrampatrika.com》WORLD TOURISM Desk: भारत सदियों से यात्रा का देश माना जाता है, यहां की सुंदरता और वैभव की जितनी भी तारीफ की जाए कम है। यहां की विरासत इतनी समृद्ध है कि विदेशी भी इसके आकर्षण में खो जाते हैं। ऐसा ही एक स्थान है- कालियादह महल। इसे उज्जैन का शाही महल भी कहा जाता है। यह करीब चार सौ साल पुराना है और क्षिप्रा नदी के तट पर पर्यटकों को आमंत्रित करता है।

Vijayrampatrika.com आज़ आपको ले चल रहा है मध्यप्रदेश में क्षिप्रा के मनोरम तट पर स्थित कालियादह महल तक, खुद मुगल सम्राट अकबर भी यहां डाल चुका था अपना डेरा। उससे पहले लगते थे एक सुलतान के फेरा. …

कालियादह तट, उज्जैन
Kaliadeh Palace, Ujjain, Madhya Pradesh
15 वीं सदी में मांडू के सुल्तान नासिरुद्दीन खिलजी ने यह महल बनवाया था। कहा जाता है कि उसे पारा खाने की आदत थी, इसलिए अपनी गर्मी शांत करने के लिए वह रोज क्षिप्रा रिवर में छलांग लगाया करता था। उसे यहां डुबकी लगाये पड़ा रहना भी पसंद था। कुछ बरसों बाद जब मुगल बादशाह अकबर को इस जगह का पता चला तो इस महल की सुंदरता पर मुग्ध होकर सन मानसून के दिनों घूमें ये महल, हैरिटेज में मिलता अलग ही HAPPINESS1599 में उसने यहां अपना डेरा ड़ाल लिया था। बाप के बाद बादशाह जहांगीर ने भी सर टामस रो के साथ सन् 1616 में इस महल में निवास किया था।

महल के अंदर हैं 52 कुंड
कालियादह महल का ऐतिहासिक महत्व तो रहा ही है, लेकिन अपनी बनावट और सौन्दर्य का आकर्षण आज भी बरकरार है। महल में पत्थर के 52 कुण्ड हैं जिनपर विचित्र कारीगरी की गई है। ये कुण्ड हमेशा पानी से भरे रहते हैं। कहते हैं कि बड़ी देर तक देखने के बाद भी यह पता नहीं चल पाता कि पानी कहां से आ-जा रहा है। ग्वालियर के तत्कालीन महाराज स्व. माधवराव सिंधिया ने इस महल को रहने के लिए पसंद किया था। इस कारण उन्होंने इसे आधुनिक साज-सज्जा से संवारा। महल के चारों तरफ रंग-बिरंगें फूलों की क्यारियां दिल को सुकून देती हैं।

सावन मेंं आते सैलानी
हरियाली के दिनों यहां काफी भीड एकत्रित हो जाती है। यह स्थान इतना सुंदर है कि यहां हमेशा सैलानी आना चाहते हैं। वैकेशंस पर तो यहां ऐसा लगता है, मानो मेला लगा हो।

दिए गए फोटो़ को छुएं और अंदर स्लाइड्स में पढें उज्जैन के शाही महल घूमने की प्लानिंग…
यह जगह भी आपके बजट में, बस ये लिंक क्लिक करें..
INDIA में लें स्कॉटलैंड का मजा़, देखें ये 10 जगह मोह लेंगी आपका मन
10 अनसुलझे स्थल, यहां रात को रूकने वाले नहीं बचते जिंदा !
भानगढ में क्या है ? जानिए एक नजर में.. !

Advertisements
Categories: 》TOURISM | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: