अमरनाथ यात्रा: पहाडों के सौंदर्य से भरपूर इन 9 जगहों के करें दर्शन

Amarnath Yatra Tour packages and route》जीवन दर्शन Desk: कश्मीर को भारत का स्वर्ग कहा जाता है। यहां की वादियों में पगडंडियों पर चलना तीर्थयात्रियों के लिए खास है। ये महत्व बारिश के मौसम में अमरनाथ यात्रा से और अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में हिमालय और मंदिर स्थलों की आस्था और परिक्रमा हमेशा उन्हें याद रहती हैं।

Vijayrampatrika.wordpress.com यहां आज आपको बताने जा रहा है अमरनाथ यात्रा के दौरान राह में पडने़ वाले कुछ धार्मिक स्थलों के बारे में। यात्रा इस साल 2 जुलार्इ से 29 अगस्त तक चलेगी।

1. बालघाट मार्ग
श्रीनगर से करीब 60 किमी दूर इस तीर्थस्थल पर गर्मियों में जाना वाकर्इ आरामदायक है। जुलार्इ से अगस्त तक बारिश के मौसम में पहाडियां वाष्पन के अनूठे नजारे बनाती हैं। अमरनाथ यात्रा के दौरान इस तीर्थस्थल के रास्ते से गुजरने के दौरान खडी़ चट्टानें पार करनी होती हैं। श्रद्घालु संकरे रास्ते से होकर निकलते हैं। राह के दोनों ओर सेना के जवान सुरक्षा का जिम्मा संभाले रहते हैं। कश्मीर में सोनमर्ग से बालघाट की दूरी 15 किमी है।

3 किमी का बर्फीला रास्ता
कश्मीर की गर्मियों की राजधानी, श्रीनगर से भी अमरनाथ यात्रा का मार्ग खोजा जा सकता है। बालघाट के थ्रू पवित्र गुफा तक पहुंचने से पहले करीब तीन किमी तक बर्फीले रास्ते हैं। हालांकि पर्यटक यहां से कम ही जाते हैं, चूंकि यह एडवेंचर से भरपूर ट्रेकिंग amarnath yatra photos, videos and latest news at Vijayrampatrika.comपॉइंट है। इसलिए तीर्थयात्रियों के लिए पहलगाम होकर गुफा का रास्ता आसान माना जाता है। केंद्र सरकार इसी रास्ते के जरिए श्रद्घालुओं को संभालती है।

‘खीर भवानी मंदिर’ का झरना
बालटाल के रास्‍ते जाने पर श्रद्धालुओं को गंदेरबल जिले में स्‍थित माता ‘खीर भवानी मंदिर’ में स्‍थित पवित्र झरने का दर्शन करने का अवसर मिल जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि कोई अप्रिय घटना होनी हो तो इस झरने का रंग बदल जाता है।

अमरनाथ यात्रा के अन्य महत्वपूर्ण दर्शनीय स्थलों के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें…..
अथवा यहां दिए गए फोटोज छुएं और अंदर स्लाइड्स में पढें :
पहलगाम मार्ग, लिंडर रिवर एज, चंदनवाड़ी, पिस्‍सू टॉप, शेषनाग फॉल्स, शेषनाक लेक, संगम, अंत में बाबा अमरनाथ केव

Advertisements
Categories: 》TOURISM | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: