इन 8 एक्सरसाइज और डाइट चार्ट को अपनाएं, रहेंगे दिनभर फिट

 Exercise: 7 benefits of regular physical activity - Vijayrampatrika.Com》LIFE STYLE Desk: फिटनेस को लेकर पिछले कुछ सालों में लोग ज्यादा अवेयर हो गए हैं। अच्छी सेहत की चाह में सुबह-सुबह वॉक और जिम जाकर एक्सरसाइज करना उनकी आदत में शामिल हो चुका है। लेकिन एक्सरसाइज का फायदा तभी होता है जब सही तरीके से, सही मात्रा में और सही वक्त पर खाया जाए। जिम में बॉडी स्ट्रक्चर और सीजन के अनुसार सभी को डाइट प्लान बनाकर दिया जाने लगा है। फिल्म एक्टर्स की तरह बॉडी के शौकीन यूथ तो ये डाइट प्लान शिद्दत से फॉलो कर रहे हैं, लेकिन कुछ नहीं। एक्सरसाइज करने के बाद सही तरीके से खाना ही फिट एंड फाइन रखता है। क्या है वो खास डाइट जिसका ख्याल आपको खाने-पीने के दौरान रखना चाहिए,
Vijayrampatrika.wordpress.com/ आपको बताने जा रहा है, ये 8 एक्ससाइज जिनसे आप भी हो सकते हैं फिट। अपना डाइट प्लान भी यहां देखें और उसे ही अपनाएं… ।

एक्साइज करने के लिए दो चीजें बहुत जरूरी हैं, नंबर 1 – अनुशासन और नंबर 2. डेडिकेशन.
इनके लिए आप ऐसा करने से बचें
घर पर किए जाने वाले वर्कआउट को आमतौर पर लोग गंभीरता से नहीं लेते। इन्हें रोजाना करें। आज छुट्टी है, तो नींद आ रही है, मन नहीं है ऐसे बहानों से बचें।
जिस वक्त वर्कआउट कर रहे हैं, उस टाइम ऑनली वर्कआउट ही करें। इस दौरान घर के दूसरे सदस्यों से बातचीत या बीच में कोई दूसरा काम न करें।
 ये 6 बेस्ट एक्सरसाइज और डाइट चार्ट अपनाकर आप भी हो सकते हैं फिट वर्कआउट के दौरान साॅन्ग (म्यूजिक) चलाने से वर्कआउट के दौरान होने वाली बोरियत को खत्म किया जा सकता है। इस दौरान अपनी पसंद का कोई भी म्यूजिक चला लें। कोर्इ गमभरा गाना आपको कडा़ वर्कआउट करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
खाली पेट एक्सरसाइज करने से बचें, पहले फ्रेश हो जाएं और नहाएं।
उसके बाद दो गिलास दूध और एक केला खाएं, लय आने तक आधे घंटे तक धीमे-धीमे टहलें। शुरू कर दें एक्सरसाइज.. .

1.बाइसेप कर्ल / Biceps curl Exercise
कैसे करें: दोनों हाथों में डंबल लें। अपनी कोहनियों को कंधे की तरफ मोड़ें और वापस पहले वाली स्थिति में ले आएं। कोहनियों को कंधे की तरफ लाने और फिर वापस ले जाने में बाइसेप्स पर तनाव पड़ता है, जिससे वो मजबूत होते हैं।
जानिए फायदे: इस एक्सरसाइज से बाइसेप्स की मसल्स टोन होती है। आपकी भुजा बनती हैं।

दिए गए फोटोज छुएं और अंदर पढें Other Exercises:
पुश-अप्स, ट्राइसेप्स डिप्स, काफ रेज, बट्स ब्रिज, ऑब्लिक क्रंच । अंतिम स्लाइड्स में देखें डाइट चार्ट…
हार्डवर्क आउट वाली 10 एक्सरसाइज करने के लिए यहां क्लिक करें

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