ये हैं दुनिया में सर्वाधिक बोली जाने वाली 10 भाषाएं, हिदुस्तानी तीसरे नंबर पर !

Ten Languages दुनिया में कितनी भाषाएं हैं? इस बात का जवाब तो किसी के पास प्रमाणिक तौर पर नहीं है। लेकिन यूएन की संस्थाओं के अनुसार, विश्व में बोले जाने वाली भाषाओं की संख्या 6809 है। इनमें 90 फीसद भाषाओं को बोलने वालों की संख्या 1 लाख से कम है। लगभग 150 से 200 भाषाएं ऐसी हैं जिन्हें 10 लाख से अधिक लोग बोलते हैं। साढे़ तीन सौ ऐसी हैं जिनके स्पीकर्स की संख्या औसतन 50 रह गर्इ है। यहां जानिए कौन सी हैं वे भाषाएं जिन्हें बोलने वालों की संख्या है 10 करोड़ के पार।

1. सबसे ऊपर चायनीज
आप सोच रहे होंगे कि दुनिया के हर देश में अंग्रेजी बोली जाती है, इसलिए यह सर्वाधिक प्रयोग की जानी वाली भाषा है। लेकिन वास्तव में अंग्रेजी को बोलने वाले लोगों की संख्या चीन की मंदारिन भाषा से बहुत कम है। यह बात और है कि वैश्विक स्तर पर केवल चीन, ताइवान, सिंगापुर में प्रयुक्त चायनीज लैंग्वेज अंग्रेजी की तरह बहुराष्ट्रीय नहीं है। कुल आंकडों की बात हो तो चायनीज भाषा 1 अरब से अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है। जबकि चीन की पूरी आबादी 131 करोड़ है, यानी चीन में किसी दूसरी भाषा का वजूद नहीं है।

(हर साल की तरह आगामी 21 फरवरी को पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाएगा। यहां हम ‘इंटरनेशनल मदर् लेंग्वेज डे’ के मौके पर आपको बताने जा रहे हैं विश्व में बोली जाने वाली 10 मोस्ट पॉपुलर भाषाओं के बारे में। इनमें हिंदी, अंग्रेजी या रूसी नहीं हैं शीर्ष पर। जानने के लिए छुएं ये नौ चित्र, स्लाइड्स में देखें भीतर….

Top 10: hindi news, story and pics

Advertisements
Categories: 》TOP 10 | Tags: | 1 Comment

Post navigation

One thought on “ये हैं दुनिया में सर्वाधिक बोली जाने वाली 10 भाषाएं, हिदुस्तानी तीसरे नंबर पर !

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Create a free website or blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: