पटाखों का लुत्‍फ लेने के लिए जलाते वक्‍त बरतें सावधानी, रखें इन खास बातों का ध्‍यान

diwali 2015 crackers_vijayrampatrikaदेश ही नहीं विदेश में भी प्रकाश के इस पर्व पर हर कोई पटाखे जलाना चाहता है। ऐसे में जरूरी है कि हर तरीके से पूरी सावधानी के साथ ही पटाखे जलाएं। ऐसा नहीं करने से त्‍योहार का मजा किरकिरा हो सकता है। बच्चों को अपनी देखरेख में ही पटाखा छोड़ने की अनुमति दें। खाली मैदान में पटाखा छोड़ें। ब्रजभूमि में पटाखे और दीप जलाते वक्‍त बेहद सतर्क रहें और आगे लगने की स्थिति में तुरंत फायर स्‍टेशन को सूचित करें।

दिवाली में लक्ष्मी पूजा के दौरान घर में ढेरों दीप जलाए जाते हैं। इसलिए पूजा के समय उस स्‍थान से ज्वलनशील सामान जैसे परदा, कपड़ा आदि दूर रखें। इसके अलावा मोमबत्ती भी सुरक्षित स्थान पर ही सजाएं। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि बिजली की झालर लोड के हिसाब से लगाएं, जिससे शार्ट सर्किट न हो।

बरतें सावधानी
ज्यादा आवाज वाले पटाखे से बचें। छोटे बच्चे, बुजुर्ग, बीमार और गर्भवती महिला पटाखा नहीं छोड़ें। ज्‍यादा आवाज वाले पटाखे से कान का परदा तक फट सकता है। तेज आवाज से दिक्कत होने पर तुरंत डॉक्‍टर से मिलें।

मोटे और चुस्‍त कपड़े पहनें
दिवाली पर मोटे और चुस्त कपड़े पहनें। ढीले और लहरदार सिंथेटिक कपड़ो से बचें। घर पर पटाखे जलाते समय अग्नि दुर्घटना से तुरंत निपटने के लिए कुछ पानी और बालू से भरी बाल्टी रखें, diwali 2015 crackers_vijayrampatrika-2जिससे आग लगने की स्थिति में तुरंत उस पर काबू पाया जा सके। और कपड़ों में आग लगने की स्‍थ‍िति में क्‍या करें…

कपड़ों में आग लगने पर दौड़ें नहीं
कपड़ों में आग लगने पर दौड़ने की बजाए जमीन पर लेटकर लुढ़कते रहे, जब तक कि आग बुझ न जाए। दौड़ने से आग बढ़ जाती है। पटाखे से जल जाने पर ठंडे पानी का प्रयोग करे और तुरंत डॉक्‍टर से सलाह लें।

फायर ब्रिगेड को करें सूचित
यदि आग लगने की घटना होती है, तो तुरंत अग्निशमन केंद्र को सूचना देनी चाहिए। इसके लिए लोग टोल फ्री नंबर 101 के अलावा विभाग के अन्य दूरभाष नंबरों पर भी सूचित कर सकते हैं, जिससे अग्निशमन केंद्र से फायर ब्रिगेड की गाड़ी को आग बुझाने के लिए भेजा जा सके और अग्निकांड से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। और देखें…Diwali Special 》Latest News, Hindi Articles, pics!

Advertisements
Categories: 》IN DEPTH | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: