दुनियां में यहां मौजूद है उूपरी साया, रात होने से पहले लौट जाते हैं मुसाफिर

》दुनियां 360° Top 10 foreign danger zone: दुनियां में यहां मौजूद है उूपरी साया, फिर भी मुसाफिर के मानिद काफी संख्या में युगल यहां लेते हैं दिलचस्पीnews Desk: आपके आसपास लोग या बच्चे भुतही कहानियां तो सुनते होंगे। लोगों में इन डरावनी बातों को पहले तो सुनने में मजा आता है और फिर उस चर्चित स्थान पर जाने में भी नाक सिपक जाती है। लेकिन दुनियां में डेंजर और हॉन्टेड़ पैलेस का इलाका कोई एकाद हजार नहीं है, कई कहानियां हमारे आसपास की होती हैं, कई कहानियां सिर्फ कहानियों का हिस्सा होती हैं। यह भी इत्तेफाक है कि ऐसी हर कहानी में लगभग हर किसी की दिलचस्पी होती है।

रहस्य और हॉरर से जुड़ी स्टोरीज की श्रृंखला में अपने देश में सबसे ज्यादा स्थान बताए जाते हैं। जिनमें देहाती हिस्से ज्यादा चर्चित हैं, मगर विदेशों में भी बहुत से उदाहरण हैं जो सिर्फ कहानियां नहीं बल्कि असलियत में भयावह माने जाते हैं, लोग फिर भी देखने जाते हैं…

1. मोंट क्रिस्टो, ऑस्ट्रेलिया: धरती पर दक्षिण हिंद महासागर की ओर स्थित एक बडे़ देश ऑस्ट्रेलिया में बेहद खतरनाक भूतली का निवास है। स्थानीय लोगों का मानना है कि यहां अपने प्रिय पति के मृत्यु के पश्चात मिसेज क्रॉली नामक महिला 23 वर्ष में मात्र दो बार अपने घर से बाहर निकली। आज यह अपने घर में किसी को भी घुसने नहीं देती। रात में तो भीड़ को भी नहीं, ये खासकर अपने रूम में वह हमेशा लेटी रहती है। लाइटों का अपने आप जलना और बंद हो जाना इस मकान की एक सामान्य निशानी है. कुछ का कहना है कि जैसे ही वह उस कमरे में गए उनकी सांस अपने आप बंद होने लगी। लेकिन कमरे से बाहर आने पर उनका स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक हो गया, यहां आसपास कोई रहता ही नहीं है।

2. यूके में बेरी पोमेरॉय का महलः
ब्रिटेन यानी अंग्रेजों के मुख्य देश का टॉटनेसक्षेत्र भी चुडैल की शरणस्थली के लिए जाना जाता है। इस महल से जुड़ी कहावतों और कहानियों का संबंध चौदहवीं शताब्दी से है। यहां दो बहुत लोकप्रिय महिलाओं, सफेद औरत और नीली औरत का साया विद्यमान है। सफेद औरत मार्ग्रेट पोमेरॉय है. मार्ग्रेट की बहन उससे बहुत जलती थी. इसी जलन के कारण उसने मार्ग्रेट को कैद कर दिया था. कैद और भूख के कारण मार्ग्रेट की मृत्यु हो गई. वहीं नीली औरत कौन है यह अभी तक किसी को पता नहीं चला. लेकिन अंग्रेज कहते हैं कि जो भी उस नीली औरत के पीछे जाता है वह कभी भी वापस नहीं आया.

Top 10 foreign danger zone:स्कॉटलैंड में एडिनबर्ग का महल:
ब्रिटेन के इस प्रांत में एक मध्ययुगीन महल के विषय में प्रचलित कहानियां भी आपके कानों को तीखा कर सकती हैं। पर देखने में यह महल बहुत खूबसूरत और आकर्षक है. इसके आसपास की जगह भी देखने में बहुत सुंदर है. लेकिन इस सुंदरता के बीच मृत लोगों की आवाजें और चीखें हैं. प्लेग और अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम के समय मरे लोगों की आत्माएं यहां घूमती हैं. कुछ लोग यहां कुत्तों की आत्माओं के होने की भी बात करते हैं.

5. एनशेंट रैम इन इंगलैंड: ब्रिटेन के ही इस राज्य में कब्रिस्तान के ऊपर बनी एक इमारत पूरी तरह जिन्नों के कब्जे में है. यहां अजीब सी आवाजें हर समय सुनाई देती हैं. घर में बदबू के साथ-साथ असाधारण वस्तुएं भी मिलती रहती हैं. ऐसा माना जाता है कि यहां हत्याएं होती थीं और बच्चों की बलि दी जाती थी। अंग्रेज अब यहां फटकते भी नहीं हैं, मारे जाने का डर है।

6. हाइगेट सिमिट्री, लंदन: ब्रिटेन की राजधानी लंदन में हाईगेट सिमिट्री बेहद कुख्यात माना जाता है। यहां सर कटी भूतलियों की रहठौर हैं। वैसे यह एक बहुत सुंदर और आकर्षक स्थान है. यहां आने वाले लोग इसकी कलाकारी के भी कायल हो जाते हैं। बडे जाने-पहचाने विद्वान कार्ल मार्क्स को भी यहीं दफनाया गया था। विचित्र रूप से यहां कुछ चलता दिखता है लेकिन चित्र में आप देखिए आना हर किसी के बस का नहीं।

दुनियां में यहां मौजूद है उूपरी साया, फिर भी मुसाफिर के मानिद काफी संख्या में युगल यहां लेते हैं दिलचस्पी7. कनाडा में स्क्रीमिंग सुरंगः दुनियां के दूसरे सबसे बडे़ देश कनाडा के प्रमुख राज्य ओंटारियो में एक टनल में जाने की किसी की हिम्मत नहीं होती। इस स्क्रीमिंग टनल का रहस्य अमरीका के नायग्रा फॉल्स से जुडी स्टोरीज से भी सबसे ज्यादा भयानक है। आपको यह भी बता दें कि सुरंग नायग्रा फॉल्स को कनाडा की कैपिटल टोरंटो से जोड़ती है । स्थानीय लोगों के अनुसार इस टनल में एक जलती हुई लड़की का रुप घूमता है। रात के समय वह यहां बैठती है और माचिस से खुद को जलाकर पूरी रात चिल्लाती है।

8.अमरीका की ओहिओ यूनिवर्सिटी: काफी पुरानी इमारत और कभी पढाने वाली जगह रही ओहिया यूनिवर्सटी में नंगी चुडैलों का उत्पात होता है, ऐसा यहां हर किसी द्वारा पुष्ट किया जा चुका है। इसलिए ब्रिटिश सोसाइटी फॉर फिसिकल रिसर्च के मुताबिक ओहिओ यूनिवर्सिटी दुनियां के सबसे हॉरर स्थानों में से एक है। गुलाबियत छोडने वाली गर्ल जो बाद में चुडैल बन गई थी, के कारण विल्सन हॉल बहुत प्रसिद्ध हुआ था। वह अपने खून से इस हॉल की दीवारों पर असाधारण और रहस्यमयी कहानियां लिखने के बाद मर गई थी। कहानियां उसके रिश्ते से जुडी हो सकती हैं। वहीं वॉशिंगटन हॉल के विषय में ऐसा माना जाता है कि यहां उन खिलाड़ियों की रूह घूमती हैं जो एक हादसे के अंदर मारे गए थे. कभी-कभार उन्हें बास्केटबॉल खेलते भी सुना जा सकता है। अमरीका वाले बहुत कम ही इधर फटकते हैं।

9.स्टैनली होटल अमरीका में ही: अक्सर कर्मचारियों के लिए मुसीबत बन जाने वाला यह पहाडी इलाका भी टॉप हॉरर पैलेसों में गिना जाता है। यहां 1900 ई. में बना एक होटल यूएस की डरावनी स्टोरी और हौंटेड, प्रत्यक्ष रूप से देखने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए दिन में भी सबब बना हुआ है। यहां दिन में भी भूत नजर आते हैं जिनका रूप थोड़ा-थोडा दिखता है मगर दूर से। कर्मचारी, सफाई कर्मचारियों के अनुसार उनसे इनका वास्ता पड़ता है। लेकिन इस विशेषता यह है कि यहां के घोस्ट ज्यादातर बच्चारूपी हैं और लोगों को मार देने के बजाय आश्चर्यचकित करते हैं।
Top 5 Most Haunted Places in the worldआने वाले लोग भूत देखने की कई कहानियां बताते हैं। एक टूरिस्ट जो होटल से बाहर आकर इसकी तस्वीर ले रहा था, ने जब तस्वीर देखी तो हैरान रह गया. होटल के कमरों की खिड़कियों पर किसी छाया जैसी बच्चे की तस्वीर थी जो वास्तव में उस वक्त कोई नहीं देख सकता था । हालांकि यह जगह भूतों का बसेरा मानी जाती है लेकिन हॉंटेड जगह देखने के शौकीन लोगों की यह पसंदीदा जगह है।

10.वेवर्ली हिल्स सैनेटोरियम, अमेरिका में ही: यह भी पहाडियां से सटा हॉरर पैलेस है। यह पहाडी क्ष्रेत्र प्रशांत महासागर में स्थित है। लोगों का मानना है कि युद्ध के समय जो लोग मारे गए थे उनकी आत्माएं यहां भ्रमण करती हैं. वे घायल सैनिक या मरीज जो जीना चाहते थे वह आज भी इस स्थान पर रहते हैं. दरवाजों को जोर-जोर से खटखटाना, बर्तनों को तोड़ना और अजीब तरह से चिल्लाना यहां आत्माओं की पुष्टि करता है। इसलिए बडी संख्या में इकहट्टे होकर ही लोग यहां पहुंच पाते हैं।
हिल्स पर मौजूद लोगों का मानना है कि इस कमरे में कोई बुरी आत्मा है जो इन मौतों को अंजाम देती है लेकिन लोगों को यह आत्महत्या लगती है. वेवर्ली हिल्स सैनेटोरियम की हॉरर स्टोरी में एक और हॉरर इसका सुरंग है. 1910 में जब टीबी से बहुत मौतें हो रही थीं, लाशों को ठिकाने लगाने के लिए इसमें एक सुरंग बनाया गया था. लोगों का कहना है कि इस सुरंग से अजीब-अजीब सी आवाजें आती हैं लेकिन ये आवाजें किसकी हैं और कहां से आती हैं इसका पता आज तक कोई नहीं लगा सका

Advertisements
Categories: 》दुनियां 360° | Tags: | Leave a comment

Post navigation

Call or paste your point here.

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Create a free website or blog at WordPress.com.

%d bloggers like this: